Saturday, January 28, 2017

मोदी डांस, सोनिया डांस

घंटाघर चौराहे के पास सड़क पर खड़ा यह नौजवान अचानक मोदी, मोदी, मेरा मोदी का नारा लगाते हुये बीच सड़क पर डांस करने लगा। सीने पर मुहर्रम वाले अंदाज में हाथ मारते हुये मोदी के समर्थन में पैरोडी वाले गाने गाता हुआ करीब पांच मिनट तक डांस करता था। सवारियां उसको और खुद को बचाते हुये आगे निकलती रहीं। टेम्पो और रिक्शे बगलियाते हुये निकलते रहे। सवारी के इंतजार में खड़े टेम्पो वाले और पास के होटल वाले ने बताया -’आज पहली बार देखा इसको।’
कुछ देर में मोदी डांस करते उस युवक ने अपनी ऊपर की बनियाइन सौरभ गांगुली वाली स्टाइल में घुमाते हुये सड़क पर फ़ेंक दी और ज्यादा उन्मुक्त होकर सड़क पर डांस करने लगा। डांस करते हुये हाथ में लिया हुआ लाल टीका भी लगाता जा रहा था माथे पर।
कुछ देर के डांस के बाद थक गया वह तब ’डांस ब्रेक’ के लिये रुका तो हमने उससे बतियाने की कोशिश की। डांस की तारीफ़ सुनकर उसने कहा -’ अब सोनिया डांस भी दिखाते हैं।’
हम कुछ कहें इसके पहले ही उसने बीच सड़क पर स्टार्ट एक्शन लिया और पंजे का निशान बनाते हुये सोनिया , सोनिया कहते हुये ठुमकने लगा।
दो विरोधी दलों के शीर्ष नेताओं के नाम पर एक सरीखी श्रद्धा से डांस करते हुये उस युवक का व्यवहार एकदम कारपोरेट सरीखा था जो हर पार्टी को एक समान श्रद्धा से चंदा देते हैं ताकि जो भी जीते लेकिन सरकार अपनी ही हो।
कुछ देर में थककर वह नौजवान रुक गया और फ़िर टहलते हुये कहीं चला गया।
अपडेट: वीडियो कमेंट में देख सकते हैं। 

No comments:

Post a Comment