Tuesday, September 08, 2020

आत्मनिर्भर भारत -आयुध वस्त्र निर्माणी, शाहजहाँपुर का योगदान

 कल दूरदर्शन के शाहजहाँपुर संवाददाता प्रदीप मिश्र जी ने हमारा करीब दो मिनट का इंटरव्यू लिया। इंटरव्यू नहीं -बाइट। यह बाइट हमारी निर्माणी में तैयार किये उत्पाद ECWCS के बारे में थी। ECWCS माने एक्सट्रीम कोल्ड वेदर क्लोथिंग सिस्टम। मतलब बहुत ठंड के मौसम के लिए कपड़े का सिस्टम। ऊंचाई पर जहां तापमान शून्य से 40 से 50 डिग्री कम होता है। तेज हवाएं चलती हैं 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघन्टा की रफ्तार से। बारिश और बर्फ कभी भी पड़ने लगती है। आक्सीजन कम होती है। ऐसी जगह के लिए बहुत खास ड्रेस सिस्टम की जरूरत होती है।

अभी तक यह ड्रेस सिस्टम विदेशों से आयात होता है। हमारी निर्माणी ने इसे बनाया है। सब कुछ देशी है इसमें। लगाकर सामान से सिलाई तक। करीब एक करोड़ रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा की बचत होगी। इसका सफ़ल ट्रायल इंडो तिब्बत बॉर्डर फोर्स द्वारा किया जा चुका है। सेना से भी जल्द ही आर्डर मिलने की संभावना है।
बाइट का विवरण नीचे है। दो मिनट की मेरी बात को दस सेकेंड से भी कम समय में रखते हुए उत्पाद के बारे में जानकारी दी गयी। देखिये बाइट दूरदर्शन पर। पढ़िए समाचार भी नीचे। पूरी बाइट अगली पोस्ट में इस लिंक पर देखें /सुनें
Anchor -जनपद शाहजहांपुर आयुध वस्त्र निर्माणी(ओसीएफ) ने प्रधानमंत्री जी के सपनो को साकार करते हुए आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया के तहत फैक्ट्री ने स्वदेशी मैटेरियल का प्रयोग कर एक बिशेष उत्पाद (ईसीडब्लूसीएस) यानी एक्सट्रीम कोल्ड विंटर क्लोदिंग सिस्टम तैयार किया है।इस स्वदेशी कोल्ड ड्रेस के लिए फैक्ट्री प्रबंधन पिछले सात बर्षो से शोध कर रहा था।यह विशेष ड्रेस माइनस 50 डिर्गी तापमान में जवानों को सुरक्षित रखेगी इसे बनाने में पूर्णतया स्वदेशी मैटेरियल से तैयार की गई है।इस काम को अंजाम देने के लिए पुरुष कारीगरों के अलावा महिलाये बढ़चढ़कर योगदान कर रही है ताकि हर मौसम में सीमाओं पर तैनात जवानों के लिए जरूरी सामान समय से मिल सके।
V/o-आयुध वस्त्र निर्माणी महाप्रबंधक ए.के. शुक्ला ने बताया आतमनिर्भर भारत के तहत फैक्ट्री ने बिशेष उत्पाद एक्सट्रीम कोल्ड विंटर क्लोदिंग सिस्टम पूरी तरह स्वदेशी मैटेरियल से तैयार किया है।उन्होंने बताया ओसीएफ ने 2013 में इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू किया था इस थर्मल इन्सुलेट सिस्टम की थ्री लेयर्स में तैयार 4.50 किलोग्राम की यह ड्रेस शरीर का तापमान नियंत्रित कर नमी को पसीने के रूप में बाहर निकलती है और शरीर को अंदर से सुख रखती है।यह ड्रेस माईनस 50 डिग्री से भी जवानों को सुरक्षित रखेगी।उन्होंने बताया अभी तक सेना के लिए इस उत्पाद पर निजी क्षेत्र पर निर्भरता रहती थी यह पहला मौका है जब कोई सरकारी उपक्रम सेना सुरक्षा बलों के लिए इस तरह की ड्रेस स्वदेशी फार्मूले से तैयार कर रही है इससे फैक्ट्री प्रबंधन उत्साहित है।
बाइट-ए के शुक्ला महाप्रबंधक ओसीएफ शाहजहांपुर

https://www.facebook.com/anup.shukla.14/videos/10220694405963509

https://www.facebook.com/anup.shukla.14/posts/10220694447604550

No comments:

Post a Comment