Sunday, October 04, 2020

परसाई के पंच-94

 

1. पति पत्नी द्वारा प्रताड़ित होते हैं, तनखा को लेकर। कम तनखा लेने वाले पति पत्नी द्वारा जब-तब प्रताड़ित किये जाते हैं। जो पति वेतन के दिन कलारी होते हुये आते हैं वे भी पिटते हैं।
2. पति के प्रताड़ित होने के कारण और भी हैं। कोई पति इसलिये प्रताड़ित होता है कि उसकी स्टेनो सुन्दरी है। दूसरे की बीबी की तारीफ़ करने वाले भी प्रताड़ित होते हैं।
3. जाति और धर्म की सेवा हिसाब से करनी चाहिये। हिसाब से ज्यादा धर्म हो जाय, तो धन हाथ से निकलने लगता है।
4. जाति और धर्म की सेवा अगर ज्यादा हो जाय, तो धन नाश होता है। राजा हरिशचन्द्र ने धर्म सीमा से बाहर निभा दिया, तो चाण्डाल के घर नौकरी करनी पड़ी। राज गया, धन गया।
5. भ्रष्टाचार अगर अपने हाथ से हो तो वह प्रजा के लिये हितकारी है। दूसरे के हाथ से भ्रष्टाचार हो तो वह प्रजा के लिये दुखदायी है।
6. जनता इन्हीं से अपनी रक्षा चाहती है, जो जनता की रक्षा के लिये रैली निकाल रहे हैं।
7. दिशाहीन और विचारधारा हीन और सिद्धान्तहीन राजनीति जिन्दगी भर करने के कारण ये बूढ़े नेता इस सद्गति को प्राप्त हुये हैं कि कल राजनीति में आये फ़िल्मी हीरो इन्हें बन्दर की तरह नचाते हैं।
8. लोकतंत्र में जब सामन्तवाद जैसी ताकत शासक को मिल जाय, तब वह नवाब या महाराणा हो ही जायेगा।
9. पूरे मध्य और उत्तर भारत में छात्र-नेता को गुण्डा और अपराधकर्मी होना ही पड़ेगा। वह होता है। अगर वह गुण्डा और अपराधकर्मी न हो तो नेतागिरी नहीं कर सकता।
10. दक्षिण भारत में या बंगाल में वह छात्र-नेता होता है, जो फ़र्स्ट क्लास होता है, अध्ययनशील होता है, जिसका व्यक्तित्व प्रभावशाली और उद्दात होता है, जिसका आदर छात्र और अध्यापक करते हैं। अपने यहां नेता वह होता है, जो पढ़ता ही नहीं। मूर्ख होता है। आतंकवादी होता है। छुरा रखता है, गुण्डों का गिरोह रखता है। यह आदर्श छात्र-नेता होता है।
11. छात्र अपने को विशेषाधिकार प्राप्त ’वर्ग’ कहते हैं। छात्र ’वर्ग’ नहीं है, भीड़ है। बस-ड्राइवर और कण्डक्टर और तमाम श्रमजीवी ’वर्ग’ है। अगर छात्र ’वर्ग’ होता और श्रमिक ’वर्ग’ से मिलकर वर्ग-संघर्ष करता, तो देश में क्रान्ति हो गयी होती। मगर सबसे बड़ी क्रान्ति विरोधी शक्ति कोई है तो यह अपनी छात्र शक्ति ही है। इनकी क्रान्ति की परिभाषा है –छात्रों, अध्यापकों को आतंकित करना, हुल्लड़ करना, मुफ़्त की शराब पीना, होटलों में मुफ़्त में खाना और होटलवाले से मारपीट करना।

https://www.facebook.com/anup.shukla.14/posts/10221056548976858

No comments:

Post a Comment