कानपुर कनकैया , जंह पर बना घाट सरसैया
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पिछले दिनों कानपुर को शुक्लागंज से जोड़ने वाला गंगापुल का एक हिस्सा टूट गया। इस पुल से शहर की तमाम अनगिनत ऐतिहासिक यादें जुड़ी थीं।
लगभग एक सौ पचास साल पुराना यह पुल कानपुर से शुक्लागंज को जोड़ता था। पुल दो खंडों में बना था। नीचे लकड़ी का पुल था, जिससे हल्के वाहन और पैदल यात्री गुजरते थे और ऊपर सड़क पर कारें और दूसरे वाहन चलते थे। ऊपर वाले हिस्से पर पहले नैरो गैज का रेलवे ट्रैक था। 14 जुलाई 1875 को पहले नीचे वाला पैदल पुल खुला और दूसरे दिन रेल पुल से ट्रेनों का आवागमन शुरू हुआ।
पुल बनने में तब 17.60 लाख रुपए खर्च हुए थे।
इस पुल की लंबाई करीब 800 मीटर है।लगभग 50 साल तक इस पुल के ऊपरी हिस्से से ट्रेनें और नीचे से अन्य वाहन गुजरते रहे। कानपुर पर गंगा किनारे सरसैया घाट है। कानपुर , सरसैया घाट और गंगापुल को जोड़ते हुए लोगों ने गीत गढ़ा :
कानपुर कनकैया ,
जंह पर बना घाट सरसैया,
नीचे बहती गंगा मैया ,
ऊपर चले रेल का पहिया,
चना ज़ोर गरम .... ।
चना बेचने वालों ने इस अपने-अपने हिसाब से गढ़े लोकगीत के माध्यम से कानपुर और शुक्लागंज को जोड़ने वाले इस गंगापुल को अनगिनत पीढ़ियों और लोगों के ज़ेहन में इसे प्रसिद्ध कर दिया। अपने-अपने हिसाब इसकी यादें लोगों के दिमाग़ में बसी हुई हैं। चना बेचने वाले रामकथा से जोड़कर आगे कहते थे :
चने को खाते लछमण वीर
चलाते गढ लंका में तीर
फूट गयी रावण की तकदीर
चना जोर गरम......।
इस लोकगीत में समय-समय पर समसामयिक किस्से अपने-आप जुड़ते रहे और पुल पर से पीढ़ियाँ गुजरती रहीं। लगभग आधा शुक्लागंज रोज़ी-रोटी के सिलसिले में रोज इस पुल से कानपुर आता-जाता रहा।
बाद में जब उन्नाव और कानपुर के बीच सड़क और ट्रेन यातायात बढ़ा तो ट्रेनों के लिए अलग से पुल बनवाया गया और पुराने पुल के दोनों हिस्सों पर सड़क यातायात की व्यवस्था कर दी गई।
कानपुर से शुक्लागंज को जोडऩे के लिए अंग्रेजों ने पुल का निर्माण शुरू किया था । अवध एंड रुहेलखंड कंपनी लिमिटेड को इस पुल के निर्माण का ठेका दिया गया। पुल की डिजाइन जेएम हेपोल ने बनाई थी। निर्माण कराने वाले रेजीडेंट इंजीनियर एसबी न्यूटन ने असिस्टेंट इंजीनियर ई वेडगार्ड के साथ मिलकर इसे तैयार किया था। तब चीफ इंजीनियर टी लोवेल थे।
गंगा के एक ओर शुक्लागंज में कानपुर पुल बायां किनारा या गंगाघाट रेलवे स्टेशन था तो इस पार भी एक रेलवे स्टेशन बना था। ऐसा माना जा रहा है कि गंगाघाट की तरह इस पार भी ट्रेनें रुकती थीं। केंद्रीय विद्यालय व ओईएफ स्टेडियम के सामने आज भी ईंटों का बना एक लंबे चबूतरे का ढांचा देखा जा सकता है। बुजुर्ग बताते हैं कि यहां कभी स्टेशन था और ट्रेनें रुकने पर इस चबूतरे का प्रयोग प्लेटफार्म के रूप में किया जाता था। पैदल पुल मार्ग से प्लेटफार्म पर चढऩे के लिए सीढिय़ां भी थीं, जो अब मिट्टी में दब चुकी हैं।
पुल की हालत देखते हुए इस पर क़रीब चार साल पहले आवागमन बंद कर दिया था। इस पुल से हम भी कई बार आए-गए। नीचे पैदल यात्रियों ने लिए बने पुल पर लोग गर्मी के दिनों में आराम करते दिखते थे। पुल की बनावट के चलते धूप-छाँह का खूबसूरत गठबंधन दिखता था।
कल टूटे पुल को देखने गए। पुल कानपुर की तरफ़ से क़रीब 300 मीटर की दूरी पर टूटा है। लोगों ने बताया कि रात को टूटा पुल। कोई आवागमन होता नही था इसलिए जानमाल का कोई नुक़सान नहीं हुआ।
शुक्लागंज को कानपुर से जोड़ने वाले तीन पुलों में यह पुल सबसे पुराना था। सबसे पुराना पुल क़रीब 1875 में चालू हुआ था। इस पुल पर लगभग पचास साल तक चलती रहीं। दूसरा ट्रेनों के आवागमन के लिए पुल 1990 में चालू हुआ। ट्रेन का आवागमन अभी भी इसी पुल से होता है। तीसरा नया पुल पैदल, गाड़ियों के आवागमन के लिए बनाया गया।
पुल हालाँकि जर्जर हो जाने के कारण आवागमन के लिए बंद कर दिया गया था। फिर भी इसकी मरम्मत की बातें चलती रहती थीं। इसको एक पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित करने की योजनाएँ भी चल रहीं थीं। पुल के टूट जाने से इन योजनाओं के क्या रूप बदलेंगे यह आने वाला समय बताएगा।
एक पुल नदी के दो किनारों को जोड़ता है। लेकिन साथ ही यह लोगों को अनगिनत स्मृतियों से भी जोड़ता है। अनगिनत लोग जो इससे गुजरे रहे हैं उनकी न जाने कितनी यादें इस पुल से जुड़ी होंगी। पुल भले टूट गया लेकिन अनगिनत लोगों की यादों में पुल हमेशा बना रहेगा। कानपुर के इतिहास में यह लोकगीत दर्ज रहेगा :
कानपुर कनकैया ,
जंह पर बना घाट सरसैया,
नीचे बहती गंगा मैया ,
ऊपर चले रेल का पहिया,
चना ज़ोर गरम .... ।
पुल के बारे में अख़बार में छपी खबरें कानपुर के इतिहासकार Anoop Shukla की फ़ेसबुक वाल से। पूरा गीत इस लिंक में सुनिए।
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