Saturday, January 23, 2016

बर्टिल (bertil) से मुलाकात


कल सुबह बीच पर बर्टिल (bertil) से मुलाकात हुई। स्वीडन के रहने वाले , 63 साल के बर्टिल बालू पर आलथी-पालथी मारे बैठे , समुद्र दर्शन कर रहे थे। हम भी बगल में धसककर बैठ गये और बतियाने लगे।
बात की शुरुआत नाम के मतलब से हुई। बर्टिल मतलब -प्रकाश। मेरा नाम भी पूछा। मैंने बताया-'अनूप मतलब जिसकी उपमा न हो। मतलब यूनीक।'

इस पर हंसते हुए बर्टिल ने कहा-'एवरीबडी इस यूनीक। यू टू।' सब अनोखे होते हैं। तुम भी हो।

हफ़्ते भर पहले ही आये हैं बर्टिल गोवा। इसके पहले भी कई बार आ चुके हैं। जहां ठहरे हैं वहां की साफ़-सफ़ाई की तारीफ़ करते हुये बताते हैं - ’वे लोग बर्तन मिनरल वाटर से धोते हैं।’ शायद पूड़ी बहुत अच्छी लगी सो कई बार जिक्र किया उसका।

’प्लम्बर’ का काम करते हैं बर्टिल स्वीडन में। इस समय स्वीडन में ठंड बहुत है। तापमान बर्फ़ के तापमान से 15 डिग्री नीचे है। अपने घर का फ़ोटो दिखाते हैं बर्टिल। बर्फ़ से ढकी हुई छत और मैदान। इतनी सर्दी से बचने के लिये ही भागकर गोवा आये हैं बर्टिल।

प्लम्बर मतलब ’पाइप फ़िटर’ मतलब नलसाज। पाइप का काम करने वाला आदमी। सहज रूप से तुलना करने लगता हूं। भारत में नलसाज का काम करने वाला भला कोई ऐसे किसी दूसरे देश जाकर छुट्टियां मना सकता है क्या? सामान्यत: तो कत्तई नहीं। 200 -300 रुपया दिहाड़ी मिलती है भारत में नलसाज को। महीने भर की कमाई मिलाकर एक दिन सिर्फ़ ठहरने के किराये के बराबर होगी कहीं।

भारत और स्वीडन की बातें करते हुये बर्टिल ने बताया कि यहां की सबसे अच्छी बात वैवाहिक और पारिवारिक संबंधों का स्थायित्व बहुत अच्छी बात है। स्वीडन में तलाक की दर 50% से ऊपर है। खुद के परिवार के बारे में बताते हुये बर्टिल ने बताया कि उनका 25 की पारिवारिक जिंदगी जीने के बाद तलाक हुआ। दो लड़के ( जुड़वा) और एक लड़की हैं। लड़के 43 साल के हैं। लड़कों और लड़की को मिलाकर कुल सात नाती-नातिन हैं। सबके फ़ोटो दिखाये खुश-खुश दिखते हुये।

तलाक का कारण पूछने पर बताया -’ पता नहीं। लेकिन लगता है कि हम लोगों के पास एक-दूसरे के लिये समय नहीं था। हम दोनों की अपने काम और कमाई इतना व्यस्त हो गये कि एक दूसरे के लिये समय ही नहीं निकाल पाते थे। तलाक हो गया।

तलाक के बाद पिछले दस सालों से अपनी मंगेतर के साथ रह रहे हैं बर्टिल। 59 साल की अपनी मंगेतर का फ़ोटो दिखाते हुए बर्टिल ने कहा- ’ वह फ़ोटो में जितनी सुन्दर दिखती है, वास्तव में उससे ज्यादा सुन्दर है।’ प्रेमिका भी तलाक शुदा है। उसके भी बच्चे हैं। बच्चों के साथ रहना उसको अच्छा लगता है।

’प्रेमिका आपको खूब प्यार करती है? - इस सवाल का जबाब देते हुये बर्टिल कहते हैं- ’आई थिंक सो। मुझे ऐसा लगता है। रोज मुझे फ़ोन करती है-’जल्दी, आ जाओ। कम सून। ’

उसको साथ क्यों नहीं लाये ? पूछने पर बताते हैं कि लम्बी यात्रा करना उसको पसंद नहीं है इसलिये नहीं लाये। लेकिन शायद अगली बार उसको साथ लाने के लिये राजी कर सकूं।

तलाक के पहले पत्नी के साथ घर साझा था। तलाक के बाद पत्नी ने घर छोड़ा तो उसका आधा पैसा उनको देना जिसे लोन लेकर चुकाया बर्टिल ने। लेकिन खुश हैं इस बात से कि अब उनका लोन चुकता होने के बाद घर उनका अपना हो गया। दोनों अब भी मित्र हैं। लेकिन मिलना-जुलना नहीं होता।

बर्फ़ से ढंके घर को दिखाते हुये बर्टिल ने बताया कि वे जिस गांव में रहते हैं वहां कुल तीन घर हैं। तीन घर वाले गांव में रहने की व्यवस्था कैसे होती होगी यह सोचकर हम ताज्जुब करते हैं।

स्वीडन के बारे में हम भी जानते हैं यह बताने के लिये हमने अलोफ़ पाल्मे और बाफ़ोर्स तोप के बारे में बताया। उन्होंने अल्फ़्रेड नोबल का किस्सा सुनाया।

स्वीडिश होने के बावजूद अंग्रेजी अच्छे से बोल रहे थे बर्टिल। इसका कारण स्वीडिश का इन्ग्लिसाइज्ड होते जाना बताया बर्टिल ने।

हमने पूछा फ़ेसबुक खाता है क्या उनका? इस पर बताया- ’ हां है पर उसमें ज्यादा इंटरेस्ट नहीं उनको। लोगों से आमने-सामने मिलना ज्यादा अच्छा लगता है उनको।

चलते समय गले मिलने की कोशिश की। लेकिन पेट पहले मिले। इसके बाद हम कमरे पर लौट आये। दिन में घूमने गये। उसके किस्से फ़िर कभी। अभी तो जा रहे हैं समुद्र बीच पर टहलने। चलिये आप भी मेरे साथ।
‪#‎गोवारोजनामचा‬
 
https://www.facebook.com/anup.shukla.14/posts/10207181463108383

Post Comment

Post Comment

No comments:

Post a Comment

Google Analytics Alternative